खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए लोग कई तरह के मसालों का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब तक खाने में नमक न मिलाया जाए, तब तक उसका स्वाद नहीं आता। हालांकि, जरूरत से ज्यादा इसका इस्तेमाल करना कई बार हानिकारक भी साबित हो सकता है। खाने में सीमित मात्रा में नमक का उपयोग हमारे लिए फायदेमंद है। लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा इसका सेवन कर रहे हैं, तो इससे आपको कई तरह की समस्याएं भी हो सकती हैं। हालांकि, आप नमक का सेवन ज्यादा कर रहे हैं या सीमित इसका अनुमान लगा पाना काफी मुश्किल होता है, क्योंकि सभी के लिए इसकी मात्रा विभिन्न होती है। ऐसे में कुछ लक्षणों की मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि आप नमक सही मात्रा में खा रहे हैं या ज्यादा। अगर आपके शरीर में भी यह लक्षण नजर आए, तो यह ज्यादा नमक के सेवन का संकेत हो सकते हैं।

बीपी बढ़ना

अगर आपको अचानक ही ब्लड प्रेशर बढ़ने की समस्या होने लगी है, जो यह ज्यादा नमक के सेवन की वजह से हो सकता है। दरअसल, जरूरत से ज्यादा नमक खाने से बीपी बढ़ने लगता है। ज्यादा नमक खाने से खून में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है, जिसे पतला करने के लिए हमारी बॉडी सेल्स से पानी निकलने लगता है। यह पानी सेल्स खासकर दिमाग के सेल्स को लिए हानिकारक होता है।

बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना भी ज्यादा नमक खाने का संकेत हो सकता है। अगर आप अपनी डाइट में जरूरत से ज्यादा नमक ले रहे हैं, तो इसकी वजह से रात में अक्सर बार-बार पेशाब जाने की जरूरत पड़ती है।

प्यास ज्यादा लगना

बहुत ज्यादा नमक खाने से कई बार ज्यादा प्यास लगने लगती है। अगर आपका गला अक्सर सूखा रहता है और पानी पीने के बाद भी आपकी प्यास खत्म नहीं होती है, तो इसकी वजह ज्यादा नमक हो सकता है। दरअसल, सोडियम वाले खाद्य पदार्थ कुछ समय के लिए शरीर का संतुलन बिगाड़ देते हैं।

शरीर में सूजन

जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करने से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में सूजन की समस्या भी होने लगती है। अगर आपको सुबह फूला हुआ महसूस होता है या उंगलियों और टखनों के आसपास सूजन दिखाई दे रही हैं, तो इसकी वजह नमक का ज्यादा सेवन हो सकता है। शरीर में ज्यादा फ्लूइड्स की वजह से यह सूजन हो सकती है, जिसे एडिमा के रूप में जाना जाता है।

बार-बार सिरदर्द होना

अगर आपको बार-बार सिरदर्द की समस्या हो रही है, तो यह भी ज्यादा नमक खाने का संकेत हो सकता है। दरअसल, डिहाइड्रेशन की वजह से बार-बार हल्का सिरदर्द होता है। साथ ही ज्यादा नमक खाने की वजह से भी सिरदर्द हो सकता है।

खाने में स्वाद नहीं लगना

अगर खाना खाते समय आपको बार-बार नमक डालने की जरूरत पड़ रही हैं, तो इसका मतलब है कि आप ज्यादा नमक खाने के लगे हैं। दरअसल, समय के साथ आपकी टेस्ट बड्स आपके स्वाद के अनुकूल हो जाती हैं। इसकी वजह से आपको खाने में ज्यादा नमक मिलाने की जरूरत होने लगती है।