लौहार । पाकिस्तान के शीर्ष चुनाव निकाय ने नकदी की कमी से जूझ रहे देश में बिगड़ती सुरक्षा स्थिति का हवाला देकर पंजाब प्रांत में विधानसभा चुनावों को पांच महीने से अधिक समय के लिए टाल दिया है। इस कदम की पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष इमरान खान ने आलोचना की है।
पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने कहा कि आयोग के सामने लाई गई रिपोर्टों, ब्रीफिंग और सामग्री पर विचार करने के बाद, यह निष्कर्ष निकाला गया है कि मूल रूप से अप्रैल में होने वाले चुनावों को आयोजित करना और आयोजित करना असंभव है। 
ईसीपी ने कहा कि यह चुनाव कार्यक्रम को वापस लेता है, और 8 अक्टूबर को मतदान की तारीख के साथ नए कार्यक्रम जारी किए जाएंगे। पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों की विधानसभाओं को क्रमशः 14 और 18 जनवरी को खान की पार्टी की पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा भंग कर दिया गया था।
ईसीपी ने कहा कि सरकार और विभिन्न विभागों और खुफिया एजेंसियों की ब्रीफिंग के बाद यह निर्णय लिया गया कि देश में कानून और व्यवस्था की स्थिति इस समय किसी भी प्रांत में चुनाव कराने की अनुमति नहीं देती है। ईसीपी के अनुसार, इसने 9 मार्च को बैठक के लिए आंतरिक और वित्त मंत्रालयों से संपर्क किया, जहां आंतरिक मामलों के विशेष सचिव ने कहा था कि बिगड़ती कानून और व्यवस्था की स्थिति, आवेशित राजनीतिक माहौल और स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संभव नहीं हैं। वित्त सचिव ने चुनावों के लिए धन की कमी के कारण के रूप में धन की कमी और चल रहे वित्तीय संकट का हवाला दिया था।