हिंदू धर्म में कई ऐसे पेड़ पौधे हैं जिन्हें पवित्र और पूजनीय माना जाता हैं जिनमें से एक तुलसी का पौधा भी है जो बेहद शुभ बताया गया हैं ये पौध घर में लगा होता है और लोग रोजाना तुलसी की पूजा करते हैं और संध्याकाल में दीपक जलाते हैं।

शास्त्रों में तुलसी को लेकर कई नियम बताएं गए हैं जिसका पालन करने से लाभ मिलता हैं मगर अनदेखी समस्याओं को पैदा कर सकती हैं ऐसे में अगर आपके घर में भी तुलसी का पवित्र पौधा लगा हुआ हैं तो इससे जुड़े जरूर नियम जान लेना आपके लिए अहम हैं तो आज हम आपको बता रहे हैं भगवान विष्णु के प्रिय पौधे तुलसी के नियम।

तुलसी से जुड़े जरूरी नियम-
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी का प्रयोग पूजा पाठ और धार्मिक अनुष्ठान में अधिक किया जाता है और इस पवित्र पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता हैं ऐसे में अगर आप घर में तुलसी का पौधा लगाने जा रहे हैं तो इसे घर के आंगन में चौकोर आगकार के खाने में या फिर गमले में लगाना शुभ होता हैं वास्तु अनुसार तुलसी को ऐसे लगाने से शुभ फलों की प्राप्ति होती हैं इसके अलावा गोल आकार वाले गमले में भी इसे अच्दा अच्दा माना जाता है।

मान्यता है कि इससे घर में सकारात्मकता का संचार होता हैं। इस पौधे को लगाने की सबसे शुभ दिशा उत्तर पूर्व की मानी जाती हैं यहां पर लगाने से ग्रहदोष और वास्तुदोष का नाश हो जाता हैं और घर धन धान्य से परिपूर्ण रहता हैं। भूलकर भी अमावस्या, द्वादशी और चतुर्दशी की तिथि पर तुलसी के पत्तों को नहीं तोड़ना चाहिए। इसके अलावा रविवार और एकादशी के दिन भी ऐसा करना वर्जित माना जाता हैं।