सनातन धर्म में एकादशी व्रत को सभी व्रतों में खास माना जाता हैं जो कि हर महीने की एकादशी तिथि पर पड़ती है। शास्त्र अनुसार एकादशी की तिथि जगत के पालनहार श्री विष्णु की प्रिय ​तिथि है और एकादशी का व्रत भगवान विष्णु की पूजा को समर्पित होता हैं।

इस दिन भक्त भगवान विष्णु की विधिवत पूजा करते हैं और व्रत आदि भी रखते हैं मान्यता है कि इस दिन पूजा पाठ करने से प्रभु का आशीर्वाद साधक को मिलता हैं।

पंचांग के अनुसार निर्जला एकादशी का व्रत हर साल ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी ​के दिन मनाया जाता हैं इस बार निर्जला एकादशी का व्रत 31 मई को किया जाएगा। इस दिन भक्त बिना जल अन्न ग्रहण किए दिनभर उपवास रखते हैं और पूजा पाठ करते हैं इस दिन कुछ उपायों को करने से ईश्वर कृपा मिलती हैं और सभी कार्य पूर्ण हो जाते हैं, तो आज हम एकादशी पर किए जाने वाले उपाय बता रहे हैं तो आइए जानते हैं।

एकादशी पर करें ये उपाय-
ज्योतिष अनुसार निर्जला एकादशी के शुभ दिन पर साधक भगवान विष्णु को एक नारियल व थोड़ा सा बादाम अर्पित करें ऐसा करने से सभी प्रकार की बाधाएं दूर हो जाती है और सुख में वृद्धि होती हैं। वही इसके अलावा एकादशी के दिन शाम को तुलसी के पौधे के सामने घी का दीपक जलाएं और ॐ नमो वासुदेवाय नमः मंत्र का जाप करें फिर 11 बार तुलसी की परिक्रमा करें।

मान्यता है कि ऐसा करने से सभी कार्य बिना बाधा के पूर्ण हो जाते हैं। निर्जला एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा में प्रभु को पीले रंग के पुष्प अर्पित करें और पीले रंग का भोग लगाएं। ऐसा करने से भक्त की हर मनोकामना भगवान पूरी कर देते हैं।