जीवन शैली, खानपान और पढ़ने-लिखने की तरह सोने का भी एक सही तरीका होता है। अगर आप सोते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखेंगे तो कमर दर्द जैसी समस्याओं की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

सोने का सही तरीका - कई बार हमें सोने के बाद पीठ या गर्दन में दर्द होती है। इसके बारे में डॉक्टर राचेल सालास कहते हैं कि जिन लोगों को गर्दन में दर्द होती है उनके लिए पीठ के बल सोना दर्द को और बड़ा सकता है।वहीं अगर आपकी पीठ के नीचे वाले हिस्से में दर्द होती है तो आपके लिए पीठ के बल सोना फायदेमंद हो सकता है। इसके अलावा रीढ़ की हड्डी में दर्द उठने पर तकिया सेट करके खुद को आराम दे सकते हैं।

सही पोस्चर - सोते वक्त पोस्चर भी बहुत मायने रखता है।कई लोग सोते वक्त घुटने और चेहरे को मिला लेते हैं। इस वजह से गर्दन और पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है। साथ ही हाथ के शरीर के नीचे दबने से या पैर टेढ़ा होने से भी शरीर के कई हिस्सों में दर्द उठ सकती है।

कैसे बंद होंगे खर्राटे ?

खर्राटे लेने की समस्या से भी कई लोग बहुत परेशान होते हैं। इससे बचने के लिए डॉक्टर राचेल सालास बताते हैं कि पेट के बल सोने से खर्राटे मारने की आदत कम हो सकती है। डॉक्टर राचेल सालास ने यह भी बताया कि अगर आप पेट के बल सोती हैं तो यह बात जरूर जाने लें कि इस वजह से चेहरे पर एक समय के बाद प्रभाव पड़ना शुरू हो जाता है।

Note : इसके साथ-साथ आप जहां भी सो रहे हैं वहां साफ-सफाई, आरामदायक गद्दे और साफ तकीया जैसे पहलुओं पर भी गौर दें।