भोपाल । साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा में बिसात बिछ गई है। नेताओ के दौरों से लेकर प्रशिक्षण व बूथ स्तर के कार्यक्रमों का दौर शुरु हो गया है। सरकार भी अब इलेक्शन मोड में आ गई है। 5 फरवरी संत रविदास जयंती पर जिले की चारों विधानसभा में विकास यात्रा की शुरुआत होगी। 20 दिन तक शासन व प्रशासन का पूरा अमला गांव की चौपाल पर जाएगा। जिले की हर बड़ी पंचायत में चौपाल होगी। इसमें हर दिन की रिपोर्ट और फिडबेक भी शासन तक भेजा जाएगा। यानी चुनाव समर में जाने से पहले हर गांव तक पहुंचकर इस यात्रा के माध्यम से सरकार अपने पक्ष में माहौल बनाने से लेकर मतदाताओं की नब्ज टटोलने का काम करेगी।

पार्टी व प्रशासन दोनों की चल रही तैयारियां
विकास यात्रा में प्रशासन भी साथ रहेगा। ऐसे में प्रशासन ने चारों विधानसभा सीटों का नक्शा बनाया है। इसमें विकास रथ भी होगा तो रुठ चार्ट बनाया है। उसके आधार पर यात्रा अपना सफर तय करेगी। यात्रा वाले मार्ग पर सुरक्षा के लिए पुलिस महकमा भी तैनात रहेगा तो सभी विभागों को भी साथ रहना है। ऐसे में प्रशासन की भी तैयारियां चल रही है तो वहीं पार्टी स्तर पर भी बैठको का दौर शुरु हो गया है। पार्टी को भी सभी मंडल व प्रकोष्ठो के माध्यम से सभी बूथों तक जाकर हितग्राहियों से संवाद करने की रणनीति पर तैयारी की जा रही है। विधानसभा चुनाव से पहले इस यात्रा में पार्टी पूरे जिले को नापकर आम लोगों के बीच जाकर अपनी स्थिति का आंकलन करेगी।

यात्रा में यह होंगे काम
जिले में सात विधानसभा है। एक साथ 5 फरवरी को शुरुआत होगी। इसमें एक दिन में यात्रा औसत 9 से लेकर 24 तक गांवों में पहुंचेगी। यहां बड़ी पंचायतों में चौपाल होगी। एक दिन में 3 से 4 चौपाल होगी। इसमें पंचायतों से लेकर विभागों के होने वाले विकास कार्यों के लोकार्पण-भूमिपूजन होंगी तो मुख्यमंंत्री जनसेवा अभियान की तर्ज पर सभी विभागों की योजना में हितग्राहियों को जोड़कर संवाद किया जाएगा तो जो लाभ से वंचित है उन्हें लाभ दिया जाएगा। इसमें समस्याओं को सुनने के साथ सरकार की योजनाओं के बारें में उन्हें जानकारी दी जाएगी। इसमें जिलेभर का पूरा प्रशासनिक अमला व भाजपा का पूरा संगठन व विधायक से लेकर सांसद सहित अन्य जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहेंगे।