चार दिन पहले दक्षिण कोरिया से लौटे सोनभद्र निवासी एक शख्स को सर्दी, खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ हुई थी। डॉक्टर की सलाह पर उसका सैंपल लिया गया। जांच में कोरोना की पुष्टि हुई। उसके संपर्क में आए दो और लोगों में भी संक्रमण मिला है।

सोनभद्र में कोरोना संक्रमित मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट हो गया है। बाबतपुर एयरपोर्ट पर निगरानी बढ़ा दी गई है। जिला अस्पताल में भी तैयारियां तेज हो गई हैं। लोगों से सतर्कता बरतने की अपील की जा रही है।

चार दिन पहले दक्षिण कोरिया से लौटे सोनभद्र निवासी एक शख्स को सर्दी, खांसी के साथ सांस लेने में तकलीफ हुई थी। डॉक्टर की सलाह पर उसका सैंपल लिया गया। जांच में कोरोना की पुष्टि हुई। उसके संपर्क में आए दो और लोगों में भी संक्रमण मिला है। इसे देखते हुए ही दीनदयाल उपाध्याय जिला अस्पताल में बने डेडिकेटेड कोविड वार्ड में बेड आरक्षित कर दिए गए हैं। जरूरत पड़ने पर संक्रमितों को भर्ती करने की तैयारी है।

सीएमओ डॉ. संदीप चौधरी ने कोरोना नियंत्रण में लगीं टीमें लाेगों को जागरूक कर रही हैं। अंतरराष्ट्रीय विमानों से आने वालों की जरूरत पड़ने पर रैंडम सैंपलिंग करने की तैयारी है। अभी निगरानी कराई जा रही है।

सर्दी व खांसी में न करें लापरवाही

सीएमओ ने बताया कि अगर सर्दी व खांसी जैसे लक्षण दिखे तो लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। डाॅक्टर से सलाह लें और दवाओं का सेवन भी करें। इस समय देश में एच3, एन2 इन्फ्लूएंजा के मामले बढ़ रहे हैं। सर्दी, खांसी, बुखार के साथ ही सांस फूलने जैसी समस्या इसकी वजह सकती है।

ओपीडी में मास्क लगाकर आने की अपील

स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अस्पतालों की ओपीडी में मास्क लगाकर आने की अपील की है। सीएमओ ने बताया कि इन्फ्लूएंजा चाहे कोई भी हो, सतर्कता ही उससे बचाव का उपाय है। उधर, बीएचयू अस्पताल की इमरजेंसी, बाल रोग विभाग सहित अन्य विभागों की ओपीडी में भी मास्क लगाने की अपील चस्पा की गई है।