आचरण संहिता के चलते सीएमओ ने प्रधानमंत्री आवास योजना की 41 हितग्राहियों के खाते में एक एक लाख ₹ की राशि जमा  शेष हितग्राही इस योजना के लाभ से क्यो है वंचित  मामला बना पहेली 
 
सारंगपुर । 
।प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी क्षेत्र) में घर दिलाने के नाम पर उगाही हो रही है। खुद को नगर पालिका का कर्मचारी बता कुछ लोग आवेदकों के घर पहुंच रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी क्षेत्र) में घर दिलाने के नाम पर उगाही हो रही है। खुद को नगर पालिका का कर्मचारी बता कुछ लोग आवेदकों के घर पहुंच रहे हैं। घर मिलने से पहले जरूरी जांच-पड़ताल की बात कह दस से बीस हजार रुपये की उगाही कर रहे हैं। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। बुधवार को भी कुछ लोगों से उगाही का प्रयास किया गया।

 प्रधानमंत्री आवास योजना में आवास के लिए कुछ माह पहले आवेदन किया था। बुधवार की दोपहर उनके घर पर दो युवक पहुंचे। युवकों के पास योजना में आवेदन करने वालों की पूरी सूची थी। युवकों ने खुद को नगर पालिका का कर्मचारी बताया और जांच के नाम पर दस हजार की मांग की। पहले तो उक्त व्यक्ति रुपये देने के लिए तैयार हो गए, लेकिन इस बीच एक पड़ोसी उनके घर आ गया और युवकों से सवाल-जवाब करने लगा। जिस पर युवक घबरा गए। युवकों ने शाम के समय फिर फोन पर काल कर रुपयों की मांग की, लेकिन हितग्राही ने इन्कार कर दिया। ऐसे ही अन्य वार्डों के घर पर भी युवक पहुंचे और उनसे भी जांच के नाम पर रुपयों की मांग की गई।

बिना लेन-देन नहीं होगा सरकारी काम

युवकों द्वारा खुद को नगर पालिका के इस विभाग में कार्यरत बताया। साथ ही सरकारी काम कराने के लिए लेन-देन की व्यवस्था भी समझाई। युवक ने बताया कि प्रधानमंत्री आवासीय योजना में पात्रों की जांच का जिम्मा नगर पालिका का होता है और सरकारी काम बिना लेन-देन के संभव नहीं है।

शुक्रवार को एक मामला प्रधानमंत्री आवास योजना के 41 हितग्राहियों के खाते में नगर पालिका सीएमओ द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए हितग्राहियों के खाते में एक एक लाख रुपए की किस्त बैंक के माध्यम से जमा करवा दी गई जब इस बात का पता चला कि 1 जून से मध्यप्रदेश में नगर पालिका व नगर निगम के चुनाव होने के कारण आचरण संहिता लागू हो चुकी है और 2 जून को सीएमओ द्वारा एक एक लाख रूपये की 41 हितग्राहियों के खाते में राशि जमा करने का मामला जन चर्चा का विषय बना बन गया  इस संबंध में उच्च अधिकारियों से चर्चा करनी चाही लेकिन वह फील्ड में होने व चुनाव की व्यवस्था में है बाद में बात करने की बात कहने लगे इस संबंध में स्टेट बैंक ऑफ इंदौर शाखा सारंगपुर के मैनेजर द्वारा बताया गया कि 2 जून को नगर पालिका के सीएमओ के  लेटर के आधार पर 41 हितग्राहियों के खाते में राशि जमा की गई थी लेकिन 3 जून को पुणः एक लेटर आया उस पर संज्ञान लेते हुए बताया कि 41 हितग्राहियों के खाते में जो एक एक लाख की राशि जमा की गई है उन खातों पर होल्ड लगा दिया जाए लेकिन 2 जून के बाद 3 जून को होल्ड लगने से पहले प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों ने अपने अपने खातों से राशि निकाल ली गई है अब मामला बढ़ता देख सीएमओ प्रधानमंत्री आवास के प्रभारी अशोक दीक्षित पर लापरवाही का आरोप थोपते हुए कहते हैं कि मुझे नहीं मालूम प्रधानमंत्री आवास के प्रभारी श्री दीक्षित से जानकारी लेकर बताऊंगा वही श्री दीक्षित से जब चर्चा की तो उन्होंने कहा कि मुझे नहीं मालूम सीएमओ साहब ने क्या लिखा क्या करा मैं तो केवल कागज भेजना और लाने का काम करता हूं इस तरह से नगर पालिका में योजनाओं के तहत लगातार भ्रष्टाचार की खबरों के बाद भी उच्च अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं ना ही जनप्रतिनिधि अधिकारी अपनी मनमानी कर सत्ता के मध्य में मदहोश नजर आ रहे हैं अब आगे देखना यह है कि जिला कलेक्टर व निर्वाचन आयोग निगमायुक्त इस मामले  पर क्या कार्रवाई करते हैं।

इनका कहंना है।

41 खातों में एक एक लाख रुपए की राशि नगर पालिका सारंगपुर द्वारा जमा की गई थी 2 जून को लेकिन 3 जून को पुणः नगर पालिका सीएमओ अशोक भामोलिया का पत्र आया कि कल जिन खातों में राशि जमा की गई है उन खातों पर होल्ड लगा दिया जावे।हमने खाते पर होल्ड लगा दिया।

नवीन 
शाखा प्रबंधक 
भारतीय स्टेट बैंक शाखा सारंगपुर