मोठ की दाल को अंकुरित कर के खाना सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। यह कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है। जो शरीर की कई  समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। अंकुरित मोठ सेहत का खजाना है। इसे सुपरफूड माना जाता है, यह कैल्शियम, पोटैशियम, कॉपर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। इसमें फैट की मात्रा कम होती है, जो शरीर को सेहतमंद रखने में मददगार है। तो चलिए विस्तार से जानते हैं अंकुरित मोठ खाने के फायदे के बारे में...

1. वजन कम करने के लिए

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो वेट लॉस डाइट में अंकुरित मोठ शामिल कर सकते हैं। इसमें मौजूद फाइबर भूख को कंट्रोल करता है। जिससे आप ज्यादा खाने से बचते हैं और फैट आसानी से कम हो सकता है।

2. हड्डियों को मजबूत करे

अंकुरित मोठ में कैल्शियम और प्रोटीन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। ये हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इसके सेवन से आप शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं। 

3 .इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

अंकुरित मोठ एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इसमें कई प्रकार के विटामिन्स पाए जाते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। जिससे आप कई तरह के संक्रमण से बच सकते हैं।

4. एनर्जी लेवल बढ़ाता है

अंकुरित मोठ में मौजूद विटामिन-बी शरीर में ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है। इसमें जिंक पाया जाता है, जो आपको एक्टिव रखने में मददगार है।

5. तनाव कम करे

अंकुरित मोठ एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। जो स्ट्रेस को कम करता है। अगर आप नियमित रूप से अंकुरित मोठ का सेवन करते हैं, तो एंग्जायटी से बच सकते हैं।