लखनऊ| लखनऊ विश्वविद्यालय (एलयू) शुक्रवार को अपना 102वां स्थापना दिवस मना रहा है। इस अवसर पर परिसर को बहुत आकर्षक ढंग से सजाया गया है। विश्वविद्यालय ने अपने समृद्ध और ऐतिहासिक संग्रहों का पता लगाने के लिए अपने छात्रों के लिए सभी संग्रहालयों के द्वार खोल दिए हैं। प्रसिद्ध चित्रकार असित कुमार हलदार और खस्तीगिरी के दुर्लभ पांडुलिपियों और चित्रों से लेकर भूविज्ञान विभाग में रत्न और जीवाश्म संग्रह को छात्र देख और क्लिक कर सकते हैं।

एलयू के प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने कहा, हमने शुक्रवार को छात्रों और जनता के लिए अपने सभी संग्रहालयों के द्वार खोल दिए हैं। स्थापना दिवस पर कोई भी परिसर में आ सकता है और यहां के समृद्ध संग्रह को देख सकता है।

समारोह औपचारिक रूप से शाम को पूर्व छात्रों के सम्मान के साथ शुरू होगा जो छात्रों और शिक्षकों के साथ अपनी यादों और सफलता की कहानियों को साझा करेंगे। विश्वविद्यालय में एक भव्य सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन है।

श्रीवास्तव ने कहा, कार्यक्रम को सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और एलयू के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर लाइव-स्ट्रीम किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय और राज्य के परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि होंगे।

कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र न्यायमूर्ति ऋतुराज अवस्थी (राष्ट्रीय विधि आयोग के अध्यक्ष, नई दिल्ली), मनु कुमार श्रीवास्तव (आईएएस), शशि प्रकाश गोयल (आईएएस) और जयंती प्रसाद (आईएएस) को सम्मानित किया जाएगा।