मुंबई । महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के प्रमुख राज ठाकरे ने बुधवार को अपने गुड़ी पड़वा संबोधन में एक क्लिप चलाया और दावा किया कि मुंबई में माहिम तट पर एक ‘अवैध दरगाह’ बन गई है। राज ठाकरे ने चेतावनी देते हुए कहा कि यह किसकी दरगाह है? क्या यह मछली की है? यह दो साल पहले नहीं थी। अगर अवैध निर्माण को तुरंत नहीं गिराया गया, तो हम उसी स्थान पर एक विशाल गणपति मंदिर का निर्माण करेंगे।
हालांकि, राज ठाकरे द्वारा शिवाजी पार्क में अपनी रैली के दौरान निर्माण का एक वीडियो दिखाए जाने के एक दिन बाद गुरुवार को मुंबई के माहिम में अवैध दरगाह को गिराने का अभियान शुरू हो गया। वीडियो पर कार्रवाई करते हुए नगर कलेक्टर ने मौके का निरीक्षण करने और अतिक्रमण हटाने के लिए छह सदस्यीय टीम का गठन किया। राज ठाकरे ने इस मुद्दे पर चर्चा के लिए बुधवार को अपने आवास पर मनसे कार्यकर्ताओं की बैठक भी बुलाई थी।
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वीडियो को बाद में मनसे के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया था, जिसमें कहा गया था कि दिन के उजाले में समुद्र के बीच में एक ‘नया हाजी अली’ तैयार किया जा रहा था, लेकिन पुलिस और नगर पालिका को इसकी भनक तक नहीं लगी। ठाकरे मुंबई के शिवाजी पार्क में बुधवार को एक रैली को संबोधित किया।
वीडियो में कुछ खंभों के साथ तट के पास एक द्वीप प्रकार का छोटा भूभाग दिखाया गया है। इस वीडियो में कुछ लोगों को समुद्र की पानी से गुजरते हुए और और प्रार्थना करते हुए देखा जा सकता है। राज ठाकरे ने इसी को ‘दरगाह’ के रूप में दावा किया है। अपने संबोधन में उन्होंने आगे कहा कि मैं देश के संविधान के पालन करने वाले मुसलमानों से पूछना चाहता हूं। क्या आप इसकी निंदा करते हैं? मैं किसी को झुकाना नहीं चाहता लेकिन जब जरूरत होगी तो मुझे यह करना होगा। राज ठाकरे ने कहा कि ‘अवैध दरगाह’ माहिम में मखदूम बाबा की दरगाह के पास है।