ब्रसेल्स| उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) ने रूस से परमाणु हथियारों पर अमेरिका के साथ अपनी संधि का सम्मान करने का आह्वान किया है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार नाटो के राजदूतों ने एक बयान में कहा, हम चिंता के साथ कहते हैं कि रूस नई स्टार्ट संधि के तहत कानूनी रूप से बाध्यकारी दायित्वों का पालन करने में विफल रहा है।

न्यू स्ट्रेटेजिक आर्म्स रिडक्शन ट्रीटी (न्यू स्टार्ट) पर रूस और अमेरिका ने 2010 में हस्ताक्षर किए थे। दो परमाणु महाशक्तियों के बीच लागू अंतिम शेष परमाणु हथियार नियंत्रण संधि को दोनों देशों की सहमति से अधिकतम पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है। रूस और अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर 3 फरवरी, 2021 को संधि को पांच साल के लिए बढ़ा दिया।

राजदूतों ने कहा कि पिछले अगस्त से परामर्श आयोजित करने या अमेरिकी निरीक्षण की अनुमति देने से रूस का इनकार संधि के तहत महत्वपूर्ण अधिकारों का प्रयोग करने से अमेरिका को रोकता है, और संधि की केंद्रीय सीमाओं के साथ रूसी अनुपालन को पर्याप्त रूप से सत्यापित करने की अमेरिका की क्षमता को कम करता है।

नाटो ने कहा, हम रूस से संधि के तहत अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए रूसी क्षेत्र पर नए स्टार्ट निरीक्षणों की सुविधा और संधि के कार्यान्वयन निकाय में भागीदारी पर लौटने का आह्वान करते हैं।

इस सप्ताह की शुरुआत में, मास्को ने संयुक्त राज्य अमेरिका पर संधि को लागू करने के सिद्धांतों को कमजोर करने का आरोप लगाया। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा कि मास्को संधि के लिए प्रतिबद्ध है, लेकिन वाशिंगटन समान रूप से प्रतिबद्ध नहीं प्रतीत होता।