सर्दी के मौसम में कई तरह की वायरल बीमारियां होने का खतरा रहता है। सर्दी-जुकाम और बुखार तो आम बात है ही, साथ ही इस मौसम में अक्सर ही लोग शिकायत करते हैं कि उनके हाथ-पैर की उंगलियों में सूजन आ जाती है। बहुत अधिक ठंड से हाथों की उंगलियां कड़क हो सकती हैं और काम करना कम कर देती हैं, लेकिन सूजन होना भी सामान्य समस्या है। हाथ और पैर की उंगलियों में सूजन आने से लोग परेशान हो जाते हैं। कड़ाके की ठंड में शरीर में सूजन आने की वजह भी है। वहीं अगर आप की उंगलियों में भी सूजन आ जाती है तो परेशान होने की जरूरत नहीं, कुछ घरेलू इलाज अपनाकर इसे सूजन से राहत पाई जा सकती है। 

सर्दियों में शरीर में सूजन होने की वजह

सर्दी के मौसम में त्वचा की सतह के पास मौजूद छोटी- छोटी रक्त वाहिकाओं में कसाव आ जाता है, इस कारण सूजन हो सकती है। वहीं जब यह गर्म होकर वेन्स में फैलने लगती है तो आसपास के टिशू में फैलने से सूजन हो जाती है। इसके कारण नसों में परेशानी होने से दर्द और खुजली की शिकायत रहती है।

सूजन कम करने का तरीका

सरसो का तेल

हाथ और पैर की उंगलियों में सूजन या दर्द से राहत पाने के लिए सरसों के तेल से मालिश करें। इससे सूजन से राहत मिलती है। गुनगुने तेल में लहसुन की कलियां मिलाकर भी शरीर पर लगा सकते हैं।

गुनगुने पानी से हाथ पैर धोएं

सर्दी की ठंडा पानी छूने का मन नहीं करता। इसलिए हाथ और पैर की उंगलियों में सूजन होने पर ठंडे पानी से परहेज करें और गुनगुने पानी से हाथ पैर धोएं।

सामान्य तापमान

अगर हाथ और पैर की उंगलियों में ठंड के कारण सूजन या खुजली हो रही है तो कंबल में कुछ देर हाथ पैर को रखें। धीरे-धीरे सामान्य तापमान में शरीर होने पर समस्या ठीक हो जाएगी। ध्यान रखें कि सीधे किसी गर्म चीज के संपर्क में न आएं। इससे समस्या बढ़ सकती है।

मॉइस्चराइजर

ठंड के कारण शरीर की त्वचा में खिंचाव आ जाता है, जिस कारण सूजन, खुजली की समस्या हो जाती है। इसलिए हाथ और पैर की त्वचा में लोशन या मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे त्वचा में नमी बनी रहेगी।