घरेलू हिंसा एक ऐसा अपराध है जिसे अक्सर छुपाने की कोशिश की जाती है। घरेलू हिंसा हमारे समाज की वो सच्चाई है जिसे अमीर-गरीब हर तबके की महिला को अक्सर झेलना पड़ता है। भारत में ऐसी काफी महिलाएं हैं जो सबके मन माफिक काम करने के बावजूद भी सबकी चहेती नहीं बन पाती। ऐसा व्यक्ति जिसके साथ महिला के पारिवारिक संबंध हैं और उस व्यक्ति के द्वारा महिला का शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक, मौखिक, मनोवैज्ञानिक या यौन शोषण किया जाता है तो वो घरेलू हिंसा की श्रेणी में आता है। ऐसा बिल्कुल नहीं है कि सिर्फ हमारे आस आप रहने वाली महिलाओं को इस दर्द को झेलना पड़ता है, बॉलीवुड की ऐसी कई एक्ट्रेसेस हैं जिन्हें घरेलू हिंसा का शिकार होना पड़ा। आज हम अपने इस लेख के माध्यम में ऐसी ही कुछ अभिनेत्रियों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जिन्हें अपने निजी जीवन में पति की मार और अत्याचार का सामना किया।

दीपशिखा नागपाल

टीवी एक्ट्रेस दीपशिखा नागपाल अपनी शादीशुदा जिंदगी के चलते काफी सुर्खियों में थीं। एक्ट्रेस ने जीत उपेंद्र से पहली शादी टूटने के बाद मॉडल केशव अरोड़ा से दूसरी शादी रचाई थी। लेकिन ये शादी भी लंबी नहीं चल सकी। एक्ट्रेस ने अपने पति केशव के खिलाफ मारपीट करने की शिकायत दर्ज कराई थी। एक्ट्रेस ने शिकायत करने के बाद भी पति को संभलने का मौका दिया। लेकिन जब फिर भी बात नहीं बनी तो उन्होंने केश से तलाक ले लिया।

मंदाना करीमी

'बिग बॉस' कंटेस्टेंट और एक्ट्रेस मंदाना करीमी ने साल 2017 में अपने ब्वॉयफ्रेंड गौरव गुप्ता से शादी रचाई थी। शादी के कुछ महीनों बाद ही मंदाना ने पति गौरव के खिलाफ घरेलू हिंसा का मामला दर्ज करवाया था। एक्ट्रेस का आरोप था कि गौरव उन्हें काम करने से रोकते थे और उनपर दोस्तों तक से मिलने की पाबंदी लगा रखी थी। इतना ही नहीं कई बार उन्हें घर से भी निकाला जा चुका है। गौरव के माता-पिता भी मंदाना के साथ बुरा व्यवहार किया करते थे, जिससे परेशान होकर मंदाना ने पुलिस स्टेशन में केस दर्ज करवाया था।

रश्मि देसाई

'बिग बॉस 13' की कंटेस्टेंट और एक्ट्रेस रश्मि देसाई हमेशा से ही पर्सनल लाइफ को लेकर काफी चर्चा में रही हैं। एक्ट्रेस ने अपने 'उतरन' को-स्टार नंदीश संधू से शादी रचाई थी, लेकिन कुछ सालों में ही दोनों के बीच रिश्ते खराब हो गए थे। दोनों ने साल 2016 में तलाक ले लिया था। तलाक के बाद रश्मि ने एक इंटरव्यू में बताया कि उनकी शादी काफी एब्यूसिव थी। नंदीश उन पर शक करते थे और उन्हें काम करने से भी रोकते थे।

वाहबिज दोराबजी

एक्ट्रेस वाहबिज दोराबजी ने अपने पति और अभिनेता विवियन डीसेना के खिलाफ घरेलू हिंसा करने की शिकायत दर्ज करवाई थी। इस बात को कपल के एक करीबी दोस्त ने भी कन्फर्म किया था। दोनों की मुलाकात धारावाहिक 'प्यार की एक कहानी' के दौरान हुई थी। जिसके बाद दोनों ने 2013 में शादी कर ली थी। साल 2016 में तलाक की मांग करने के एक साल बाद दोनों अलग हुए थे।