मुंबई। पश्चिम रेलवे ने अवैध सामान और बिना टिकट यात्रियों पर कार्रवाई करते हुए अप्रैल महीने में 16.76 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला है। मुंबई उपनगरीय लोकल, (मेल-एक्सप्रेस) मेल-एक्सप्रेस, पैसेंजर ट्रेनों और गर्मी की छुट्टी वाली स्पेशल ट्रेनों में चलाए गए अभियान में 16.76 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला गया है. इसमें पश्चिम रेलवे के मुंबई उपनगरीय रेलवे लोकल से बिना टिकट यात्रियों से 4.71 करोड़ रुपये जुर्माना वसूला गया है. पश्चिम रेलवे लगातार यात्रियों से आग्रह करता है कि वे वैध टिकट लेकर गरिमा के साथ यात्रा करें। लेकिन फिर भी यात्री बिना टिकट यात्रा कर रहे हैं। इससे टिकट लेकर इज्जत से सफर करने वाले यात्रियों को असुविधा होती है। पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ वाणिज्यिक अधिकारियों की देखरेख में टिकट निरीक्षकों की एक टीम द्वारा अप्रैल 2023 के महीने में कड़ा अभियान चलाया गया था। पश्चिम रेलवे के समूचे क्षेत्र से जुर्माने के तौर पर कुल 16.76 करोड़ रुपये वसूले गए.
पश्चिम रेलवे द्वारा अप्रैल माह में कुल 2.46 लाख लोगों पर माल के अवैध परिवहन और बिना टिकट यात्रा के आरोप में मामला दर्ज किया गया और 16.75 लाख की वसूली की गई. इस मामले में मुंबई उपनगरीय मार्ग पर लोकल से यात्रा करने वाले 83,522 व्यक्तियों पर मामला दर्ज किया गया और 4.71 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया।
इस अभियान में एसी लोकल में बिना टिकट सफर करने वाले यात्रियों पर नजर रखी गई। अप्रैल 2023 में, एसी लोकल से यात्रा करने वाले 6300 से अधिक बिना टिकट यात्रियों को बुक किया गया था और कुल 21.34 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया था। यह राशि पिछले साल इसी माह में की गई दंडात्मक कार्रवाई से 238.19 प्रतिशत अधिक है।