वाशिंगटन| अमेरिका दक्षिण कोरिया की रक्षा के लिए परमाणु सहित अपनी सैन्य क्षमताओं का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध है। यह बात अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कही। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने दोहराया कि अमेरिकी प्रतिबद्धता के बारे में कोई संदेह नहीं होना चाहिए। दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्री पार्क जिन के साथ द्विपक्षीय वार्ता के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में ब्लिंकेन ने कहा, हम अपनी पूरी परमाणु क्षमता, पारंपरिक मिसाइल रक्षा क्षमताओं का इस्तेमाल कर कोरिया गणराज्य की रक्षा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा, इसलिए किसी के मन में अपने सहयोगियों, अपने दोस्तों की रक्षा करने और प्रतिरोध बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता के बारे में कोई संदेह नहीं होना चाहिए।

दक्षिण कोरिया में कुछ लोगों ने उत्तर कोरिया की विकसित हो रही परमाणु क्षमताओं के बीच ऐसी क्षमताएं प्रदान करने की अमेरिका की संभावना और इच्छा पर सवाल उठाना शुरू कर दिया है।

उत्तर कोरिया ने 2022 में 90 से अधिक मिसाइल परीक्षण किए और 69 बैलिस्टिक मिसाइल दागे। इसने एक वर्ष में लॉन्च की गई बैलिस्टिक मिसाइलों के लिए एक नया रिकॉर्ड बनाया।

शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने कहा कि गठबंधन क्षेत्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि की धुरी है, और अभी भी मजबूत होने के लिए तैयार है।

पार्क ने कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने के प्रयासों के महत्व पर बल दिया।

पार्क ने अपने अमेरिकी समकक्ष के साथ अपनी बातचीत के बारे में कहा, सचिव ब्लिंकन और मैंने उत्तर कोरिया को परमाणु मुक्त करने के अपने अटूट ²ढ़ संकल्प की भी पुष्टि की। यह कोरियाई प्रायद्वीप पर स्थायी शांति स्थापित करने के हमारे संयुक्त प्रयासों में सबसे आगे और केंद्र में है। बिना परमाणु निरस्त्रीकरण के शांति नकली शांति है।

सियोल और वाशिंगटन ने कहा है कि उत्तर कोरिया अपना सातवां परमाणु परीक्षण किसी भी समय कर सकता है।

उत्तर कोरिया ने अपना छठा और आखिरी परमाणु परीक्षण सितंबर 2017 में किया था।

पार्क ने संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा, उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम न केवल कोरिया बल्कि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए भी एक सीधा और गंभीर खतरा हैं।