लखनऊ। लोकसभा चुनाव के छह चरणों का मतदान पूरा हो चुका है। इसमें सभी उम्मीदवारों को भाग्य ईवीएम में बंद हो चुका है। अब सातवें और अंतिम चरण के लिए 1 जून को सात राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश की 57 सीटों पर मतदान होना है। वहीं यूपी की 13 सीटों पर भी मतदान होगा। इसमें वाराणसी से पीएम नरेंद्र मोदी और गोरखपुर से रवि किशन समेत कई दिग्गज चुनावी मैदान में हैं इनका फैसला अब जनता के हाथ में है।


वाराणसी से पीएम मोदी समेत कई दिग्गज हैं चुनावी मैदान में

सातवें चरण में यूपी की वाराणसी, मिर्जापुर, घोसी, बलिया, गाजीपुर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव, सलेमपुर, चंदौली और राबर्ट्सगंज में 1 जून को वोट डाले जाएंगे। वाराणसी से बीजेपी उम्मीदवार के रुप में पीएम नरेंद्र मोदी चुनाव लड़ रहे हैं। पीएम मोदी तीसरी बार वाराणसी से चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर पीएम मोदी के सामने कांग्रेस ने अजय राय को मैदान पर उतारा है। अब देश की निगाहें इस संसदीय सीट पर लगी हुई हैं।
केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर से तीसरी बार चुनाव मैदान में हैं। अपना दल सोनेलाल की अध्यक्ष अनुप्रिया पटेल को सहयोगी दल बीजेपी से एक सीट राबर्टसगंज सीट भी मिली है। उन्हें खुद अपनी सीट तीसरी बार जीतने की चुनौती है तो दूसरी सीट भी जिताने की जिम्मेदारी भी है। वहीं योगी सरकार में मंत्री ओम प्रकाश राजभर के लिए घोसी सीट का चुनाव प्रतिष्ठा का सवाल बन गया है। अपने बेटे अरविंद राजभर को जिताने के लिए उन्होंने एड़ी चोटी जोर लगा दिया है। रघुराज प्रताप सिंह ने अपने इलाके से बाहर अब मिर्जापुर में भी अपनी धाक जमाने की तैयारी कर ली है।
बाहुबली मुख्तार अंसारी के निधन के बाद उससे उपजी सहानुभूति का लाभ घोसी, गाजीपुर व बलिया पर पड़ सकता है। इसको लेकर इंडिया गठबंधन के प्रत्याशी उत्साहित हैं। गाजीपुर में मुख्तार के भाई अफजाल अंसारी प्रत्याशी हैं तो राजीव राय घोसी में सपा से चुनाव लड़ रहे हैं। बलिया से सपा के सनातन पांडेय को भी मुख्तार के निधन की सहानुभूति का लाभ मिलने की उम्मीद है।