यह तो हम सभी अच्छे से जानते हैं कि भारतीय संस्कृति में तुलसी के पौधे को बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान दिया गया है। यह पौधा न सिर्फ धार्मिक महत्व रखता है बल्कि वास्तु शास्त्र के अनुसार भी यह घर की ऊर्जा को सकारात्मक बनाने में मदद करता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ पौधों को तुलसी के पास कभी नहीं रखना चाहिए? ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के पास कौन से पौधे कभी नहीं रखने चाहिए। नहीं तो आपको तुलसी के पौधे के नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं -

*तुलसी के पौधे का महत्व:

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी को जीवन की देवी कहा जाता है और यह धार्मिकता, स्वास्थ्य और आध्यात्मिक गुणों के लिए बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। यह घर की सुरक्षा के लिए प्रसिद्ध है और वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा घर में रखने से घर का स्वास्थ्य बेहतर रहता है। ऊर्जा सकारात्मक है.

*तुलसी के पौधे के पास कभी न रखें ये पौधे:

1. बरगद का पेड़:

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के पास कभी भी बरगद का पेड़ नहीं रखना चाहिए क्योंकि ये दोनों पौधे परिवार के सदस्यों के बीच वाद-विवाद पैदा कर सकते हैं।

 

2. नीम का पेड़ :

वास्तु नियमों के अनुसार, नीम के पेड़ को तुलसी के पौधे के पास नहीं रखना चाहिए क्योंकि इसके पास रहने से परिवार के सदस्यों को स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

3. बरगद का पौधा :

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे के पास बरगद का पौधा नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे घर में विवाद और कलह बढ़ सकती है।