महाशिवरात्रि का पर्व 8 मार्च को पूरे देश भर में हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा. इस दिन शिवालय में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ेगी. वहीं, 12 ज्योतिर्लिंग में से एक बाबा बैद्यनाथ धाम ज्योतिर्लिंग भी शामिल है. यहां कई ऐसी परंपरा है जो किसी अन्य ज्योतिर्लिंग में देखने को नहीं मिलती है. यहां लाखों श्रद्धालु देश-विदेश से महाशिवरात्रि के दिन पूजा आराधना करने के लिए देवघर पहुंचते हैं. जिस तरह यह मंदिर भारत में नहीं विदेशों तक भी प्रचलित है. इसी तरह महाशिवरात्रि के दिन निकलने वाला शिव बारात भी काफी प्रचलित है. इस शिव बारात मे हर साल कुछ अलग देखने को मिलता है. नेता अभिनेता भक्त सभी शामिल होते हैं इस बारात में. इस साल क्या कुछ खास देखने को मिलेगा जानते हैं इस खबर से.

महाशिवरात्रि के दिन देवघर में भव्य शिव बारात निकाली जाती है. हर साल कुछ अलग देखने को मिलता है.  वहीं, शिव बारात समिति के अध्यक्ष सुनील खवाड़े ने जानकारी देते हुए कहा कि इस साल के बारात में चंदन नगर की लाइट शिव बारात की शोभा बढ़ाने वाली है. इसके साथ ही शिव बारात में 60 घोड़े, 6 ऊंट और  8 बगिह्या शामिल होने वाली है.चौक चौराहे पर बैंड पार्टी और भांगड़ा भी इस बारात में शामिल होने वाली है. इस साल शिव बारात में सबसे आकर्षन का केंद्र रहने वाला है तंबकासुर और अयोध्या की तर्ज़ पर लाइट से बने राम मंदिर.

ये रहेगी शिव बारात की रुट :
शिव बारात की रुट पहले से तय की जाती है. वहीं आठ मार्च को करीब  7बजे रात को देवघर के के.के. एन स्टेडियम से निकलने वाली है. यहां से निकलकर फुवारा चौक,रामजानकी मंदिर,होते हुए बाजला चौक पहुंचेगी. यहां से निकलकर बजरंगी चौक, राय ण्ड कंपनी मोर से होते हुए टावर चौक पहुंचेगी.यहां से शिवबारात आज़ाद चौक, अवंतिका गली लक्ष्मी मार्केट,होते हुए विद्यापति चौक पहुंचेगी.यहां से डोमाशी मोहल्ला,बुधराम साह लेन से नरसिंघ टॉकीज से शिक्षा सभा चौक,चॉदनी चौक होते हुए बैद्यनाथ लेन से बाबा मंदिर प्रवेश करेगी.

मंदिर मे यह रहेगी वयवस्था
महाशिवरात्रि के दिन बैद्यनाथ मंदिर मे कई तरह के वयवस्था मे बदलाव किये जाते है. उस दिन वीआईपी और वीवीआईपी सेवा बंद रहने वाली है. इसके साथ ही उस दिन शीघ्रदर्शनम कूपन का दाम दोगुना कर दिया जाता है. अन्य दिन शीघ्रदर्शनम कूपन का दाम 250 रहता है. महाशिवरात्रि के दिन 500रूपए शीघ्रदर्शनम कूपन का दाम रहता है.

भोजपुरी कलाकारों का लग रहा जमावड़ा
देवघर में महाशिवरात्रि के दिन निकलने वाले बारात काफी चर्चा में रहती है. यहां भव्य बारात का आयोजन किया जाता है, जिसमें नेता और अभिनेता शामिल होते हैं. शिव बारात समिति के अध्यक्ष सुनील खावारे ने जानकारी देते हुए कहा कि पिछले साल इस बारात में भोजपुरी अभिनेत्री अक्षरा सिंह, रवि किशन, मनोज तिवारी आदि भोजपुरी स्टार शामिल हुए थे.