जिन बच्चों को बार-बार बुरी नजर लगती है उसके पैरों में काला धागा बांधा जाता है जो उन्हें नकारात्मक ऊर्जा से बचाए रखता है। पैर में काला धागा पहनने का अलग महत्व है। पर इसे पहनते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि काला धागा पहनने पर सभी लोगों को एक जैसे परिणाम नहीं मिलते। काले धागे को बांधने के लाभ और सावधानियां।

शनि ग्रह से है संबंध

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, काले धागे का संबंध शनि ग्रह से बताया गया है। माना जाता है कि पैर में काला धागा बांधने से शनि देव आपकी रक्षा करते हैं। जिससे घर में सुख-समृद्धि आती है।

पैसों की तंगी होगी दूर

पैर के अंगूठे में काला धागा पहनना ज्यादा अच्छा समझा जाता है। इससे स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है। पैर में काला धागा पहनने से छाया ग्रह राहु और केतु का बुरा प्रभाव कम हो जाता है। इससे पैसों की तंगी भी दूर होती है।

इन राशियों को नहीं पहनना चाहिए काला धागा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मेष और वृश्चिक राशि वालों को काला धागा नहीं बांधना चाहिए। इन दोनों राशियों के स्वामी मंगल देव हैं, जिनका रंग लाल है। मान्यता है कि मंगल का काले रंग से बैर है। ऐसे में इन राशि के लोगों को काला धागा बांधने के दुष्प्रभाव झेलने पड़ सकते हैं।

कुछ सावधानियां भी जरूरी

शास्त्रों के अनुसार, मंगलवार के दिन पैर में काला धागा पहनने से शनि देव की कृपा आप पर बनी रहती है। बाजार से काला धागा लाकर बांधने की जगह भैरव नाथ मंदिर से धागा लाकर बांधना चाहिए। इससे उसका लाभ कई गुना बढ़ जाता है। काले धागे को चारों ओर गांठ लगाकर ही पहनना चाहिए। धागा पहनते समय गायत्री मंत्र का जाप करना चाहिए। इससे पवित्रता बनी रहती है। महिलाएं गायत्री मंत्र का जाप करने से बचें।