ग्वालियर। ट्रेनों में अब टिकट चेकिंग के लिए टीटीई हैंडहेल्ड डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं। इन डिवाइस में अब यात्री की उपस्थिति दर्ज कराने का समय निर्धारित कर दिया गया है। अब यात्री को ट्रेन छूटने के 10 मिनट में अपनी सीट पर पहुंचना होगा। टीटीई को भी इतने ही समय में यात्री की उपस्थिति को डिवाइस में दर्ज करना है। यदि यात्री 10 मिनट में सीट पर नहीं मिलता है तो आटोमेटिक ही वेटिंग और आरएसी टिकट कन्फर्म हो जाएंगे। वहीं सीट पर नहीं मिलने वाले यात्री को ट्रेन में सवार न होना मान लिया जाएगा।

नई व्यवस्था के अंतर्गत ट्रेन छूटने के बाद टिकट जांच के समय आरक्षण टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों को अपनी सीट या बर्थ पर उपस्थित होना अनिवार्य हो गया है। यात्री को जिस स्टेशन से यात्रा करनी है उस स्टेशन पर ही ट्रेन में चढ़ना होगा। यात्री के सीट पर नहीं मिलने पर अनुपस्थिति दर्ज कर सीट या बर्थ अन्य यात्री को आवंटित की जाएगी। अभी तक मैनुअल टिकट जांच के दौरान टीटीई सीट या बर्थ पर एक से दो स्टेशन तक यात्री की प्रतीक्षा कर लेते हैं। एक स्टेशन के बाद पहुंचने पर भी यात्री को उपस्थित मान लिया जाता है। यात्री के पहुंचने के बाद टीटीई आरक्षण चार्ट में करेक्शन कर देते हैं। इसका फायदा उठाते हुए यात्री भी अपनी सीट के बजाय दूसरे कोच में कहीं बैठे रह जाते हैं, लेकिन अब ऐसा करना संभव नहीं होगा।

ग्वालियर 3:50 घंटे देरी से आई वंदे भारत ट्रेन

भोपाल के रानी कमलापति स्टेशन से हजरत निजामुद्दीन की ओर जा रही वंदे भारत ट्रेन के सी-14 कोच की बैटरी में बीना के कुरवाई कैथोरा स्टेशन के पास अचानक आग लग गई। आग की खबर से ट्रेन में बैठे यात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। फायर ब्रिगेड मौके पर पहुंची और पानी डालकर आग को बुझाया। इसके चलते ट्रेन निर्धारित समय से 3:50 घंटे की देरी से ग्वालियर स्टेशन पहुंची। इस ट्रेन के ग्वालियर स्टेशन पर पहुंचने का समय सुबह 9:48 बजे है, लेकिन ट्रेन दोपहर 1:38 बजे ग्वालियर आई। ग्वालियर आए यात्रियों ने बताया कि ट्रेन में आग लगने की सूचना मिलने पर अफरा-तफरी मच गई थी। इस दौरान यात्री दहशत में आ गए।

दौंड व सुशासन एक्सप्रेस में लगेगा थर्ड एसी इकाेनमी कोच

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा को देखते हुए अब ग्वालियर-दौंड एक्सप्रेस और ग्वालियर-बलरामपुर सुशासन एक्सप्रेस में थर्ड एसी इकानमी कोच लगाने का निर्णय लिया है। ग्वालियर-दौंड एक्सप्रेस में आगामी 22 जुलाई से अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा। ग्वालियर से 22 जुलाई को व दौंड से 23 जुलाई से अनारक्षित द्वितीय श्रेणी कोच के स्थान पर एक थ्री टियर इकानमी कोच लगाया जाएगा। इसी प्रकार ग्वालियर-बलरामपुर सुशासन एक्सप्रेस में ग्वालियर स्टेशन से 26 जुलाई तथा बलरामपुर स्टेशन से 27 जुलाई से अनारक्षित द्वितीय श्रेणी कोच के स्थान पर थ्री टियर इकानमी कोच लगाया जा रहा है।