ऑस्ट्रेलियाई राज्य विक्टोरिया ने 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी से नाम वापस ले लिया है। इसकी वजह बड़ी लागत बताई गई है। विक्टोरिया के इस फैसले से आयोजक बेहद नाराज हैं। राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी में किसी भी देश की रुचि नहीं है। इस वजह से इस प्रतियोगिता को जारी रखने के लिए पहले से ही आयोजक काफी संघर्ष कर रहे हैं। विक्टोरिया के प्रमुख डेनियल एंड्रयूज ने कहा कि खेलों के आयोजन के लिए शुरुआत में अनुमानित राशि दो बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर आंकी गई थी, लेकिन हकीकत यह है कि इन खेलों की मेजबानी के लिए लगभग सात बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की जरूरत होगी, जो बहुत ज्यादा हैं। विक्टोरिया के प्रमुख ने कहा, "मैंने इस काम में कई कठिन फैसले लिए हैं। यह उनमें से एक नहीं है। सच कहूं तो मेलबर्न में राष्ट्रमंडल खेल के आयोजन के लिए सात अरब डॉलर की जरूरत होगी, हम ऐसा नहीं कर रहे हैं। मैं किसी ऐसे आयोजन की मेजबानी के लिए अस्पतालों और स्कूलों से पैसा नहीं लूंगा जो पिछले वर्ष की अनुमानित लागत और बजट से तीन गुना अधिक है। 2026 में विक्टोरिया में राष्ट्रमंडल खेल नहीं होंगे। हमने अनुबंध समाप्त करने के अपने फैसले के बारे में राष्ट्रमंडल खेल अधिकारियों को सूचित कर दिया है।"

राष्ट्रमंडल खेल में 20 खेल और 26 वर्ग हैं। इसका आयोजन विक्टोरिया के पांच क्षेत्रीय केंद्रों में होना था, जिसमें गीलॉन्ग, बल्लारत, बेंडिगो, गिप्सलैंड और शेपार्टन शामिल हैं, जिनमें से प्रत्येक का अपना एथलीट गांव है। एंड्रयूज ने कहा कि उनकी टीम ने केंद्रों की संख्या में कटौती करने या यहां तक कि खेलों को विक्टोरिया राज्य की राजधानी मेलबर्न में स्थानांतरित करने पर विचार किया था, लेकिन उनमें से कोई भी विकल्प काम नहीं आया। इसके बजाय, उन्होंने क्षेत्रीय विक्टोरिया के लिए दो बिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर के सहायता पैकेज की घोषणा की। एंड्रयूज ने यह बताने से इंकार कर दिया कि समझौते को समाप्त करने में कितनी लागत आ रही है, लेकिन उन्होंने जोर देकर कहा कि राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के साथ बातचीत सौहार्दपूर्ण थी। हालांकि, फेडरेशन खुश नहीं था और उसने इस कदम को "बेहद निराशाजनक" बताया। एक बयान में कहा गया, "हम निराश हैं कि हमें केवल आठ घंटे का नोटिस दिया गया और सरकार ने इस निर्णय पर पहुंचने से पहले संयुक्त रूप से समाधान खोजने के लिए स्थिति पर चर्चा करने पर कोई विचार नहीं किया।"

विक्टोरिया को 14 महीने पहले विशेष बोलीदाता के रूप में अनुबंध से सम्मानित किया गया था, फेडरेशन ने दावा किया था कि राज्य ने तब से अधिक खेलों को शामिल करने का फैसला किया है, एक अतिरिक्त क्षेत्रीय केंद्र जोड़ा है, और स्थानों की योजना बदल दी है। यह अतिरिक्त खर्च "अक्सर राष्ट्रमंडल खेल महासंघ और राष्ट्रमंडल खेल ऑस्ट्रेलिया की सलाह के विरुद्ध" था, इसमें कहा गया है कि उसे आश्वासन मिला था कि "विक्टोरिया के पास 2026 राष्ट्रमंडल खेलों को आयोजित करने के लिए पर्याप्त धन उपलब्ध था"।

विक्टोरिया के मेजबानी से हटने के निर्णय से राष्ट्रमंडल खेल का भविष्य अधर में लटक गया है, हाल के दिनों में कम से कम देशों ने इसकी मेजबानी में रुचि दिखाई है, जिसे अपनी प्रासंगिकता खोते हुए देखा जा रहा है। महासंघ ने जोर देकर कहा कि वह "2026 में खेलों के लिए एक समाधान खोजने के लिए प्रतिबद्ध है जो हमारे एथलीटों और व्यापक राष्ट्रमंडल खेल आंदोलन के सर्वोत्तम हित में है"।

यह आयोजन आमतौर पर राष्ट्रमंडल के 54 देशों के 4,000 से अधिक एथलीटों को आकर्षित करता है, जिनमें से लगभग सभी ब्रिटिश साम्राज्य के पूर्व क्षेत्र हैं। राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन आखिरी बार 2022 में बर्मिंघम में किया गया था। हेराल्ड सन अखबार के हवाले से कर्मचारियों को लिखे एक पत्र में कॉमनवेल्थ गेम्स ऑस्ट्रेलिया के अध्यक्ष बेन ह्यूस्टन ने कहा कि उन्हें इस फैसले के बारे में मंगलवार सुबह ही बताया गया था। उन्होंने इसे "बेहद निराशाजनक" भी कहा, "हम 2026 में खेलों पर व्यापक प्रभावों को समझने के लिए राष्ट्रमंडल खेल महासंघ के साथ काम कर रहे हैं।" विक्टोरिया राज्य विपक्ष ने एंड्रयूज के फैसले को "भारी अपमान" और "वैश्विक घटनाओं के नेता के रूप में विक्टोरिया की प्रतिष्ठा के लिए बेहद हानिकारक" कहा।