नीमच ।  सिंगोली तहसील के ग्राम में अतिक्रमण हटाने पहुंचा प्रशासनिक अमला दिनभर थक हार कर शाम को बेरंग लोट गया। परिवारजन कार्रवाई को गलत बताते हुए जेसीबी के आगे डटा रहा। रतलाम जिला पंचायत सदस्य डीपी धाकड़ सहित बड़ी संख्या में लोग धरने पर बैठ गए। विरोध को देखते हुए प्रशासन दो दिन का समय देकर लौट आया।उल्लेखनीय है कि सिंगोली तहसील क्षेत्र में प्रशासनिक अमला एक दर्जन से अधिक काफिले के साथ मंगलवार को एक बार फिर ग्राम पंचायत बड़ी के कवई में अतिक्रमण हटाने पहुंचा। उक्त जमीन लाडपुरा निवासी ब्लाक युवक कांग्रेस अध्यक्ष बालकिशन धाकड़ की है। इसकी लड़ाई वह न्यायालय के माध्यम से लड़ रहा था और उसको न्यायालय ने यथास्थिति के लिए स्थगन आदेश भी दे रखा है। दल-बल सहित अतिक्रमण हटाने पहुंचे एसडीएम शिवानी गर्ग, सहायक कलेक्टर सृजन वर्मा, एसडीओपी रामतिलक मालवीय से पूर्व ही बालकिशन धाकड़ के स्वजन और अन्य किसान बड़ी संख्या में मौके पर एकत्रित थे।प्रशासन की अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई का विरोध करने के लिए पहले से ही खेत में जाने के रास्ते पर पिकअप और अन्य वाहन लगाकर रास्ता बंद कर दिया। साथ ही धरने पर बैठ गए। एसडीएम व अन्य अधिकारियों के बार-बार समझाने के बाद भी वे हटने को तैयार नहीं हुए। धाकड़ का कहना था कि मैं जिस जमीन पर काबिज हूं, वह 60 साल से उसके कब्जे में है। एसडीएम और राजस्व अधिकारियों का कहना हैं कि उक्त जमीन शासकीय है। बालकिशन व प्रशासनिक अधिकारियों के बीच काफी देर तक बेहस हुई। इसके बाद एसडीएम गर्ग के निर्देश पर जेसीबी से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई शुरू की गई लेकिन बालकिशन धाकड़ और उसके समर्थक जेसीबी के सामने लेट गए और विरोध करने लगे। इस बीच पुलिस व विरोध कर रहे लोगों के बीच जेसीबी के सामने से हटने की बात को लेकर झड़प भी हुई। इसमें रतनगढ़ थाना प्रभारी शिवकुमार यादव गिर पड़े।

रतलाम जिला पंचायत सदस्य डीपी धाकड़ पहुंचे मौके पर

कार्रवाई के बीच रतलाम जिला पंचायत सदस्य डीपी धाकड़ बालकिशन धाकड़ के समर्थन में ग्राम कवई स्थित खेत पर पहुंचे और राजस्व अधिकारियों को कंपनियों के लिए काम नहीं करने की सलाह दी। उन्होंने ने कहा कि आप जवाब दें कि यदि बालकिशन शासकीय जमीन पर बैठा है तो उसकी जमीन कहां है। जब वह न्यायालय की शरण में गया है तो आप लोग भी न्यायालय के समक्ष अपना जवाब प्रस्तुत करें।

जेसीबी की चाबी हुई गुम, तीन घंटे दूसरे वाहन के इंतजार में बैठा रहा अमला

प्रशासनिक अमला सुबह 11 बजे से कार्रवाई करने पहुंचा था, लेकिन शाम पांच बजे तक कोई कार्रवाई नहीं कर पाया। इस दौरान किसी व्यक्ति द्वारा अतिक्रमण हटाने के लिए लाई गई जेसीबी की चाबी निकाल ली। इसके बाद तीन घंटे से भी अधिक समय तक प्रशासनिक अमला शांत बैठा रहा। वहीं बालकिशन धाकड़, डीपी धाकड़ और समर्थक धरने पर बैठे रहे।उक्त कार्रवाई के दौरान तहसीलदार राजेश सोनी, नायब तहसीलदार शत्रुघ्न चतुर्वेदी, सिंगोली थाना प्रभारी केसी चौहान, रतनगढ़ थाना प्रभारी शिवकुमार यादव, निरीक्षक एनएस ठाकुर, उप निरीक्षक ओएल बारिया सहित नीमच, सिंगोली, जावद, रतनगढ़, रामपुरा आदि थानों के पुलिस एवं राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारी व बड़ी संख्या में किसान उपस्थित थे।

दो दिन का समय

अतिक्रमण हटाने के दौरान अतिक्रमणकारी जेसीबी के सामने लेट कर विरोध करने लगे। जिन्हें समझाइश दी गई, लेकिन नहीं माने। इस पर दो दिन में स्वयं अतिक्रमण हटाने का समय देकर अमला लौट आया है।

-शिवानी गर्ग, एसडीएम जावद