भारत में लगातार इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी हो रही है। लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं होती कि बैटरी की ध्यान कैसे रखा जाए। हम इस खबर में आपको ऐसे चार कामों की जानकारी दे रहे हैं, जिनसे दूरी बनाकर इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी की उम्र को बढ़ाया जा सकता है।

चार्जिंग स्टेशन का रखें ध्यान

इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा सर्टिफाइड चार्जिंग स्टेशन पर ही इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करना चाहिए। इसका कारण है कि सर्टिफाइड चार्जिंग स्टेशन को बनाते समय सुरक्षा का ध्यान रखा जाता है। जिससे चार्जिंग के दौरान वाहन को नुकसान होने का खतरा काफी कम हो जाता है।

एसी चार्जर का करें उपयोग

इलेक्ट्रिक वाहन की बैटरी की उम्र बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर उपाय है कि एसी चार्जर के उपयोग से बैटरी को चार्ज किया जाए। आमतौर पर इलेक्ट्रिक कार के साथ एसी चार्जर को ही कंपनियों की ओर से दिया जाता है। इस तरह के चार्जर से बैटरी चार्ज करने में समय तो लगता है लेकिन फास्ट चार्जर की तुलना में एसी चार्जर बैटरी को कम नुकसान पहुंचाता है।

तापमान का रखें ध्यान

कोशिश करनी चाहिए कि कभी-भी इलेक्ट्रिक कार से घर या ऑफिस पहुंचने के तुरंत बाद वाहन को चार्ज ना करें। कार चलाने पर उसका तापमान काफी ज्यादा होता है, जिससे तुरंत चार्ज करने पर बैटरी को नुकसान हो सकता है। वहीं अगर कुछ समय बाद वाहन को चार्ज किया जाए तो इससे तापमान कम हो जाता है और बैटरी को नुकसान नहीं होता।

ओवरचार्जिंग से बचें

इलेक्ट्रिक कार या एसयूवी सहित अन्य सभी प्रकार के ईवी को ओवरचार्ज करने से बचना चाहिए। वैसे तो कुछ इलेक्ट्रिक कारों में ओवरचार्ज से बचाने के लिए तकनीक का उपयोग किया जाता है। लेकिन फिर भी इसका ध्यान रखना चाहिए कि बैटरी को ओवरचार्ज करने से उसकी क्षमता कम हो जाती है, जिससे कार की रेंज भी कम हो जाती है।