साल को पहला चंद्रग्रहण 25 मार्च को लगने जा रहा है. उस दिन चंद्रमा कन्या राशि में विराजमान रहेंगे, जहां पहले से ही राहु मौजूद है. वहीं 25 मार्च को होली को त्यौहार भी पूरे देश भर में मनाया जाएगा. देखा जाए तो साल का पहला चंद्रग्रहण होली के दिन ही लगने जा रहा है. हालांकि यह चंद्र ग्रहण भारत में दृश्य नहीं है जिसका सूतक काल भी मान्य नहीं रहने वाला है. लेकिन चंद्र ग्रहण का प्रभाव सभी राशियों के ऊपर जरूर पड़ने वाला है.

चंद्र ग्रहण किन राशि वालों के लिए शुभ और किन राशि वालों के लिए अशुभ रहने वाला है, चलिए जानते हैं देवघर के ज्योतिषाचार्य से?

क्या कहते है देवघर के ज्योतिषाचार्य :
देवघर के पागल बाबा आश्रम स्थित मुद्गल ज्योतिष केंद्र के प्रसिद्ध ज्योतिष आचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने कहा कि इस साल कुल 5 ग्रहण लगने जा रहे हैं जिसमें तीन चंद्र ग्रहण और दो सूर्य ग्रहण लगने वाला है. साल का पहला चंद्र ग्रहण होली के दिन यानी 25 मार्च को लगने जा रहा है. यह चंद्र ग्रहण भारत में तो दृश्य नहीं रहने वाला है, लेकिन राशियों पर प्रभाव जरूर बढ़ने वाला है. कुछ राशियों को चंद्र ग्रहण के दिन सावधान रहने की जरूरत है. तो कुछ राशि वालों के लिए ग्रहण किस्मत चमकाएगी.

ग्रहण को प्रभाव इन राशियों पर पड़ेगा शुभ :
मेषः मेष राशि जातक के ऊपर ग्रहण का प्रभाव शुरू करने वाला है. आप विश्वास में वृद्धि होगी स्वास्थ्य भी ठीक रहने वाला है. आर्थिक संकट से मुक्ति मिलेगी.

मकरः ग्रहण का प्रभाव मकर राशि के ऊपर सकारात्मक करने वाला है.परिवार में खुशी का माहौल रहेगा.माता-पिता से व्यवहार अच्छा रहने वाला है.

कर्कः कर्क राशि जातक के ऊपर ग्रहण का प्रभाव सकारात्मक रहने वाला है. संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है.पुलिस और फौज की तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिलने वाली है. माता-पिता के साथ समय बिताने का मौका मिलने वाला है.

कन्याः कन्या राशि जातक के ऊपर ग्रहण का प्रभाव शुभ पड़ने वाला है. धन लाभ का योग बन रहा है इसके साथ यात्रा को भी योग बन रहा है, वह यात्रा काफी लाभप्रद रहने वाला है.

धनुः धनु राशि जातक के ऊपर ग्रहण का प्रभाव सकारात्मक रहने वाला है. भूमि भवन खरीदने का योग बन रहा है. व्यापार में आर्थिक लाभ का भी योग बन रहा है. संतान पक्ष से कोई शुभ समाचार मिल सकता है.

ये राशि वाले रहे सावधान :
मिथुनः मिथुन राशि के ऊपर ग्रहण का प्रभाव नकारात्मक पढ़ने वाला है. चोट-चपेट की संभावनाएं ज्यादा रहेगी. वाद विवाद में बिल्कुल भी ना पड़े. मानसिक तनाव हो सकता है.

सिं हःसिंह राशि के ऊपर ग्रहण का प्रभाव नकारात्मक पड़ने वाला है. व्यापार में आर्थिक हानि हो सकती है. घर में गृह क्लेश बढ़ सकता है. मान सम्मान को क्षति पहुंच सकती है. किसी भी प्रकार का मृत्यु तुल्य कष्ट हो सकता है. स्वास्थ्य को लेकर ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है.

वृश्चिकः वृश्चिक राशि जातक के ऊपर ग्रहण का प्रभाव नकारात्मक पड़ने वाला है. स्त्री पीड़ा हो सकती है. किसी प्रकार का दुख हो सकता है. कार्य पूरा न होने के कारण चिंता में रह सकते हैं. खर्च ज्यादा हो सकता है. जीवनसाथी के साथ किसी बात को लेकर खटपट भी हो सकती है. ज्यादा वाद-विवाद में ना पड़े. ग्रहण के दिन मन शांत रखने की कोशिश करें.

इन राशियों के लिए रहने वाला है सामान्य :
विचार राशि ऐसे हैं जिनके ऊपर ग्रहण का प्रभाव कुछ भी नहीं पड़ने वाला है यानी सामान्य रहने वाला है वह राशि है. वृषभ, तुला, कुंभ और मीन यह चार राशि वालों के लिए ग्रहण को प्रभाव सामान्य रहने वाला है.