सितंबर माह में कई सारे फेस्टिवल्स आने वाले हैं। जन्माष्टमी, लद्दाख फेस्टिवल, गणेश चतुर्थी के अलावा तीज भी बहुत ही खास है, तो अगर आप इस माह में कहां जाएं, इसके लिए डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं, तो उन जगहों का प्लान कर सकते हैं, जहां ये त्योहार धूमधाम के साथ सेलिब्रेट किए जाते हैं। घूमने के साथ आप इन त्योहारों की रौनक भी देख पाएंगे। 

जन्माष्टमी- 6-7 सितंबर 2023

मथुरा, वृंदावन

जन्माष्टमी, हिंदुओं के अराध्य देव श्री कृष्ण का जन्मदिन है। जिसकी धूम पूरे देश में देखने को मिलती है। क्योंकि भगवान कृष्ण का जन्म मथुरा में हुआ था, तो जन्माष्टमी के अवसर पर मथुरा, वृंदावन की रौनक ही अलग होती है। वैसे जन्माष्टमी का त्योहार बुधवार, वृहस्पतिवार को है। हफ्ते के बीच में पड़ रहा है ये त्योहार, तो एक साथ इतनी छुट्टियां मैनेज कर पाना पॉसिबल न हो, तो ऐसे में आप सिर्फ दो दिन की छुट्टी लेकर मथुरा, वृंदावन का प्लान बना सकते हैं। दिल्ली, हरियाणा और जयपुर रहने वालों के लिए ये जगह एकदम बेस्ट है।     

लद्दाख मैराथन- 7-10 सितंबर 2023

लद्दाख

लद्दाख मैराथन एक बहुत ही खास तरह की दौड़ होते ही जिसकी शुरुआत साल 2012 में हुई थी। हिमाचल की घाटियों के बीच इस दौड़ का आयोजन किया जाता है। यह बहुत ही अलग तरह की दौड़ होती है जिसमें पहाड़ों, घाटियों और नदियों का खूबसूरत नजारा देखने को मिलता है, तो सितंबर में घूमने के लिए लद्दाख का भी प्लान कर सकते हैं। 

इसके अलावा 1-15 सितंबर तक यहां लद्दाख फेस्टिवल का भी मनाया जाएगा, जिसका आयोजन जम्मू एंड कश्मीर टूरिज्म डिपार्टमेंट करता है। फेस्टिवल्स में याक डांस, तीरंदाजी, रॉफ्टिंग, पोलो जैसी कई रोमांचक खेलों का आयोजन किया जाता है। इसके अलावा फेस्टिवल्स में आप यहां के स्थानीय जायकों का भी मजा ले सकते हैं।

गणेश चतुर्थी- 19 सितंबर 2023

महाराष्ट्र, गोवा

गणेश चतुर्थी भगावन गणेश का जन्मोत्सव है। भारत के कई जगहों पर इसे हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है, लेकिन महाराष्ट्र में इसका अलग ही उत्साह होता है। गाने-बजाने के साथ गणेश चतुर्थी का उत्सव होता है। पूरे 10 दिनों तक इस उत्सव की धूम देखने को मिलती है। 

जीरो म्यूजिक फेस्टिवल- सितंबर के अंतिम सप्ताह में

अरुणाचल प्रदेश

अरुणाचल प्रदेश, भारत की एक बेहद खूबसूरत जगह है और यहां बसे जीरो वैली में होता है जीरो म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन। समुद्र तल से 5500 फीट की ऊंचाई पर बसी इस वैली की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं हरे-भरे पहाड़ों और खुले मैदान। 

तीज फेस्टिवल- 18 सितंबर 2023

उत्तर भारत

उत्तर भारत में 18 सितंबर को तीज का त्योहार मनाया जाएगा। उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार, पंजाब और हरियाणा में भी तीज मनाई जाती है, तो आप इनमें से किसी भी जगह जाने का प्लान कर सकते हैं।