ग्वालियर। मानसून आया नहीं, लेकिन बाजार में आफर की बारिश हो रही है। हर दुकान, शोरूम और आनलाइन मिलने वाले सामान पर 70 फीसदी तक छूट मिल रही है। आफर का ग्राहक लाभ भी ले रहे हैं। आफर के चलते ब्रांडेड सामान आधी या उससे भी कम दर पर उपलब्ध है। खरीदार दिल खोलकर आफर की बारिश में तरबतर हो रहे हैं। बड़े आफर कपड़ा, जूता, ज्वेलरी, कास्मेटिक आदि सभी सामान पर दिया जा रहा है। क्योंकि आधी कीमत में मिल रहा, यही सामान आफर खत्म होने के बाद ऊंचे दाम पर मिलेगा। जानकार कहते हैं कि कंपनियां आफ सीजन में आफर की बरसात कर रुका हुआ माल बेचती है, जिससे उनका डेड स्टाक भी हट जाता है।

नए सीजन का सामान भरने जगह खाली करनी होती

नया सीजन (सर्दी) आने वाला है। उससे पहले पुराने सीजन (गर्मी) का सामान दुकानों में भरा हुआ है। जिसे लेकर कंपनियां जून में 15 दिन और फिर जुलाई में 15 दिन के लिए आफर निकालती हैं। इससे गर्मी के सीजन में उपयोग आने वाला सामान को आफर देकर बेचा जा सके। इससे स्टोर में जगह खाली हो जाती है। 
साइज के चलते आफर: दुकानदारों ने उदाहरण देते हुए बताया कि जैसे जूते की सबसे ज्यादा आठ नंबर की सेल होती है। जबकि कंपनी दूसरे साइज के प्राडक्ट भी मार्केट में लेकर आती है। सीजन आफ होने के बाद अन्य नंबर के जूते नहीं बिकते हैं, तो उन पर सेल शुरू कर दी जाती है। ठीक ऐसा ही हाल कपड़े या अन्य प्रोडक्ट का रहता है।

आफर में कंपनियां अपना प्रोफिट हटा देती हैं

मेट्रो शोरूम पर शू पर 50 फीसदी का आफर चल रहा है। मेट्रो के जीएम सकील धनवानी का कहना है कि आफर के दौरान जूते, चप्पल, सेंडिल आदि पर दो से तीन गुना अधिक प्रिंट डाली जाती है। आफर के नाम पर इन्हें कम कर दिया जाता है। कंपनी आफर देने देने के बाद भी घाटे में नहीं जाती है। मैनेजर अफसर खान का कहना है आफर हमेशा सूझबूझ के साथ लांच किए जाते हैं, इनसे कंपनी को कोई नुकसान नहीं होता है। स्क्रेचर शोरूम के सेल्समैन जितेंद्र कुशवाह का कहना है कि आफर से आफ सीजन में सामान की कम कीमत होने से आम आदमी की रेंज में आ जाता है।

50 फीसद तक की छूट मैक्स पर

मैक्स शोरूम के मैनेजर मुकेश विश्वकर्मा का कहना है कि उनके शोरूम पर बच्चों के कपड़े, कास्मेटिक,जूते,चप्पल और बड़ों के कपड़े आदि सबकुछ मिलता है।।

40 प्रतिशत तक छूट ब्लैकबेरी पर

ब्लैकबेरी शोरूम पर सूट,पेंट,शर्ट,टीशर्ट आदि उपलब्ध हैं। मैनेजर इमरान का कहना है कि एक परिधान खरीदने पर 30 फीसदी और दो परिधान खरीदने पर 40 फीसदी तक की छूट दी जा रही है।