भोपाल । मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं की मीटर रीडिंग में लापरवाही बरतने के आरोप में सेवा प्रदाता कंपनी के माध्यम से कंपनी कार्यक्षेत्र में कार्यरत 14 मीटर वाचकों को ड्यूटी से पृथक करने के साथ ही एक मीटर वाचक का तीन दिन का वेतन काटा गया है। मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने बताया है कि उपभोक्ताओं के परिसर में स्थापित मीटर की फोटो मीटर रीडिंग में लापरवाही बरतने और गलत मीटर रीडिंग लेने पर मीटर वाचकों पर सख्त कार्यवाही किये जाने के निर्देश जारी किये गये हैं।
कंपनी कार्यक्षेत्र के सोहागपुर में 2, इटारसी में 2, बुदनी में 3, भोपाल में 3 एवं संचारण संधारण संभाग नसरूल्लागंज में 4 आउटसोर्स मीटर वाचकों को आदेशों की अवहेलना और मीटर वाचन में गड़बड़ी के आरोप में सेवा से पृथक करने के साथ ही सोहागपुर में एक मीटर रीडर का तीन दिन का वेतन काटा गया है।
कंपनी के प्रबंध संचालक गणेश शंकर मिश्रा ने मैदानी अधिकारियों और कर्मचारियों को निर्देशित किया है कि उपभोक्ताओं के परिसर पर एक्युरेसी (शुद्धता) के साथ मीटर वाचन होना चाहिए और मीटर रीडिंग के आधार पर ही उपभोक्ताओं को विद्युत देयक दिए जाएं। उन्होंने स्पष्ट किया है कि मीटर वाचकों के कार्य पर निष्ठा एप के द्वारा निगरानी रखी जाए और जो मीटर वाचक कर्तव्य पालन में लापरवाही बरत रहे हैं, उन्हें सेवा से पृथक किया जाए।  
कंपनी ने बताया है कि फोटो मीटर रीडिंग ऑडिट पोर्टल की समीक्षा के उपरांत मीटर रीडिंग में लापरवाही बरतने वाले कार्मिकों पर नियमानुसार वेतन काटने एवं 50 प्रतिशत से अधिक गलत रीडिंग करने वाले मीटर रीडर की सेवाएं समाप्त करने की कार्यवाही की जा रही है।
- मुरैना एवं भिण्ड शहर में विभागीय कार्मिक करेंगे मीटर रीडिंग
मुरैना एवं भिण्ड शहर में उपभोक्ताओं के परिसर में मीटर रीडिंग के कार्य में गुणवत्ता और पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से मीटर रीडिंग का कार्य कंपनी के नियमित विभागीय कार्मिकों से कराये जाने का निर्णय लिया गया है। उपभोक्ताओं को उनके परिसर की मीटर रीडिंग के दौरान मीटर वाचक द्वारा ली गई रीडिंग और मीटर में दर्ज रीडिंग पर नजर रखने को कहा गया है ताकि सही देयक मिल सके।