शिवपुरी ।   अभिनेता अक्षय कुमार की वर्ष 2017 में एक फिल्म आई थी टायलेट- एक प्रेमकथा, जिसमें घर में शौचालय न होने के कारण पति-पत्नी के बीच तलाक के हालात बन जाते हैं। एक लंबी लड़ाई के बाद घर में शौचालय बन पाता है। कुछ ऐसा ही मामला दिनारा में एक विवाहिता के साथ हुआ। दिनारा निवासी 24 वर्षीय एक युवती तीन माह से अपने मायके में रह रही है। उसकी शादी झांसी निवासी बद्री के साथ हुई थी और इसके डेढ़ साल का बच्चा भी है।

यहां से हुई विवाद की शुरुआत

इन दोनों पति-पत्नी में विवाद का कारण था वर्तमान रिहाइश वाले घर में शौचालय का ना होना। इसके पूर्व यह अपने पैतृक मकान में रहते थे वहां शौचालय था। जब दूसरे घर में शिफ्ट हुए तो वहां शौचालय नहीं था। इसके चलते दोनों के बीच तलाक के हालात बन गए। इसके बाद मामला परामर्श केंद्र में आया और जब काउंसलरों ने समझाइश दी तो विवाहित इस शर्त पर जाने के लिए तैयार हुई कि तीन महीने के अंदर पति घर में शौचालय बनवाएगा।

अन्‍य मामले में मोबाइल बना रिश्‍तों में दूरी की वजह

इसी तरह एक अन्य प्रकरण में शिवपुरी निवासी शासकीय शिक्षक का विवाह जबलपुर निवासी युवती के साथ हुआ था। दोनों को ही आंखों से बहुत कम दिखता है और लड़की वर्तमान में लखनऊ में हास्टल में रहकर ब्रेल लिपि के माध्यम से पढ़ाई के साथ-साथ तैयारी कर रही है। इन दोनों के बीच में भी विवाद का कारण मोबाइल पर बात करने को लेकर पैदा हुए शक का था। काउंसलर की समझाइश के बाद पति पत्नी के बीच में गिले-शिकवे दूर हुए और वह एक साथ रहने को तैयार हो गए। पति अपनी पत्नी की पढ़ाई का पूरा खर्चा भी उठाएगा और उसका पूरा ख्याल रखेगा।