चैत्र नवरात्रि की शुरुआत हो गई है. देवी मां के मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ देखने को मिल रही है. भक्त मंदिरों में पहुंचकर पूजा अर्चना कर रहे है. आज हम चित्रकूट में एक ऐसे मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां एक साथ एक ही समय में एक ही छत के नीचे नौ देवियों का दर्शन प्राप्त होते हैं. माता रानी के इन अलग-अलग रूपों का दर्शन नवरात्र के पहले दिन से नौ दिनों तक चलता है. यहां मां के दर्शन से सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं. अगर आप भी एक साथ नौ देवियों के दर्शन करना चाहते है तो चित्रकूट के इस मंदिर में जरूर जाएं.

हम बात कर रहे है चित्रकूट के रेलवे स्टेशन के पास स्थित मां दुर्गा मंदिर की. इस मंदिर में नौ देवियों को विराजमान किया गया है. जहां नवरात्रि के समय में भक्तों की सुबह से ही अच्छी खासी भीड़ देखने को मिलती है और लोग मंदिरों में पहुंचकर देवी माता की पूजा अर्चना करते है. देवी भक्त नवरात्रि के पहले दिन अपने घरों में कलश की स्थापना करते हैं और 9 दिनों तक अनुष्ठान करते हैं. लोग आस्था के साथ इस मंदिर में दर्शन के लिए दूर दराज से पहुंचते हैं. नवरात्रि के नौ दिनों में यहां हजारों भक्तों की भीड़ रहती है. इस मंदिर के दर्शन करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं

देवियों की यह मूर्तियां है स्थापित
मंदिर में मां शैलपुत्री मां, ब्रह्मचारिणी माँ, चंद्रघंटा मां, कुष्मांडा मां, स्कंदमाता मां, कात्यायनी मां, कालरात्रि मां, महागौरी, महा अष्टमी मां, सिद्धिदात्री, दुर्गा महानवमी विराजमान हैं. जहां दूरदराज से भक्त मां आदिशक्ति की पूजा अर्चना करने के लिए आते हैं. मंदिर में दर्शन करने आए भक्त सुरेश सहित अन्य लोगों ने बताया कि चित्रकूट का यह बहुत प्रसिद्ध मंदिर है. यहां नवरात्रि के दिनों में लोग माता रानी को जल समर्पित करके उनकी आरती करते हैं. जो भी सच्चे मन से उनकी पूजा अर्चना करता है. माता रानी उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं.


चैत्र मास की नवरात्रि प्रारंभ हो गई
मंदिर के पुजारी बड़कू महाराज ने बताया कि आज से चैत्र मास की नवरात्रि प्रारंभ हो गई है. सभी देवी भक्ति आज माता के मंदिरों में पूजा अर्चना करने आए हुए हैं. मां दुर्गा मंदिर की मान्यता है कि जो भक्त यहां सच्चे मन से उनकी पूजा अर्चना करते हैं. उनकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाती है. इस मंदिर में भक्त एक साथ नौ देवियों के दर्शन भी कर पाते हैं.