आप सभी लोग WhatsApp इस्तेमाल करते होंगे। WhatsApp के साथ सबसे बड़ी दिक्कत चैट ट्रांसफर को लेकर हमेशा से होती रही है। कई थर्ड पार्टी एप WhatsApp चैट ट्रांसफर की सुविधा देते हैं लेकिन इसमें डाटा लीक का खतरा रहता है। अब WhatsApp ने चैट ट्रांसफर करने के लिए सबसे शानदार फीचर दे दिया है। अब आप क्यूआर कोड को स्कैन करके WhatsApp चैट को एक फोन से दूसरे फोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

Meta के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने अपने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए व्हाट्सएप के इस फीचर की जानकारी दी है।WhatsApp की चैट हिस्ट्री को अब आसानी से ट्रांसफर किया जा सकेगा। जकरबर्ग ने कहा है कि यह पूरी तरह से सिक्योर होगा। चैट की साइज को लेकर कोई दिक्कत नहीं होगी यानी आपकी चैट में बड़ी-बड़ी फाइलें या अटैचमेंट हैं तो भी चैट आराम से ट्रांसफर हो जाएगा।

इसके साथ शर्त यह है कि दोनों डिवाइस में एक ही ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए यानी चैट तभी ट्रांसफर होगा जब दोनों फोन या तो आईफोन होंगे या फिर एंड्रॉयड होंगे यानी आईफोन से एंड्रॉयड और एंड्रॉयड से आईफोन में क्यूआर कोड को स्कैन करके चैट को ट्रांसफर नहीं किया जा सकेगा। मार्क जकरबर्ग ने इसका एक वीडियो भी शेयर किया है।

फिलहाल चैट को ट्रांसफर करने के लिए क्लाउड बैकअप का इस्तेमाल होता है। क्यूआर कोड स्कैन वाले प्रोसेस में डाटा क्लाउड पर बैकअप नहीं होगा। सबसे अच्छी बात यह है कि आपको अपने व्हाट्सएप डाटा का बैकअप लेने की जरूरत भी नहीं है।

इस प्रक्रिया यानी QR कोड स्कैन से चैट ट्रांसफर करने के लिए व्हाट्सएप लोकल वाई-फाई नेटवर्क का इस्तेमाल करता है यानी यह दो डिवाइस के बीच एक वाई-फाई नेटवर्क बनाता है। क्यूआर कोड से चैट ट्रांसफर करने के लिए पुराने फोन के WhatsApp की सेटिंग में जाना होगा और फिर चैट पर क्लिक करके Chats Transfer में जाना होगा। इसके बाद QR कोड स्कैन करने का ऑप्शन मिलेगा जिसे आपको नए से स्कैन करना होगा।