भोपाल।  प्रदेश का पुलिस महानिदेशक सुधीर सक्सेना को बनाने के बाद अब सरकार ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को पैनल बनाने का प्रस्ताव भेजा है। इसमें उन सभी अधिकारियों के नाम शामिल किए गए हैं, जिनकी सेवा के तीस वर्ष पूरे हो चुके हैं और सेवानिवृत्ति में छह माह से अधिक का समय है।

परीक्षण करने के बाद पैनल तैयार करने के लिए बैठक

आयोग सभी अधिकारियों के सेवा अभिलेख का परीक्षण करने के बाद पैनल तैयार करने के लिए बैठक करेगा। इसमें प्रदेश सरकार की ओर से मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस शामिल होंगे। गृह विभाग के अधिकारियों का कहना है कि सुधीर सक्सेना प्रदेश के सबसे वरिष्ठतम अधिकारी हैं, इसलिए उनकी नियुक्ति की गई है। तय प्रक्रिया के तहत प्रस्ताव भेजा गया है। आयोग तीन अधिकारियों की पैनल बनाकर देगा। इसमें वरिष्ठता के अनुसार सबसे ऊपर सक्सेना का ही नाम रहेगा।

महानिदेशक का चयन करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार प्रस्ताव भेजा

गृह विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पुलिस महानिदेशक का चयन करने के लिए निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार प्रस्ताव भेजा गया है। इसमें अरुण मोहन राव, राजीव कुमार टंडन, यूसी षडंगी और मिलिंद कानस्कर को छोड़कर 1992 बैच तक के अधिकारियों के नाम सूची में शामिल हैं। ये सभी अधिकारी छह माह में सेवानिवृत्त होने वाले हैं, इसलिए नाम प्रस्ताव में नहीं रखे गए हैं।

पुरुषोत्तम शर्मा निलंबित

वहीं, 1986 बैच के अधिकारी पुरुषोत्तम शर्मा निलंबित हैं। नियमानुसार उनके नाम पर विचार नहीं होगा। इसके बाद 1987 बैच के सुधीर सक्सेना हैं, जिन्हें सरकार ने पुलिस महानिदेशक बनाया है। तीन अधिकारियों की जो पैनल तैयार होगी, उसमें सक्सेना का नाम सबसे ऊपर रहेगा। आयोग सभी अधिकारियों के सेवा अभिलेखों का परीक्षण करने के बाद बैठक आयोजित करेगा। इसमें पैनल तैयार होगी, जो मुख्यमंत्री को भेजी जाएगी। इनमें से वे औपचारिक तौर पर पुलिस महानिदेशक की नियुक्ति के लिए नाम तय कर देंगे।