वाराणसी । काशी हिन्दू विश्वविद्यालय एक बार फिर देश का पांचवां सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय घोषित किया गया है। सोमवार को जारी इंडिया रैंकिंग्स (NIRF) 2024 में बीएचयू को विश्वविद्यालय श्रेणी में पांचवीं रैंकिंग प्राप्त हुई। विश्वविद्यालय को 66.05 अंक प्राप्त हुए हैं। पिछले वर्ष की रैंकिंग में भी काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की यही स्थिति थी। शिक्षा मंत्री भारत सरकार,  धर्मेन्द्र प्रधान, तथा शिक्षा राज्य मंत्री, भारत सरकार,  सुकांत मजूमदार ने नई दिल्ली में यह रैंकिंग जारी की। ओवरऑल श्रेणी में भी विश्वविद्यालय ने पिछले वर्ष की तरह अपना ग्यारहवां स्थान बनाए रखा है। 
एनआईआरएफ 2024 में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की रैंकिंग पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कुलपति प्रो. सुधीर कुमार जैन ने बीएचयू के सदस्यों को उनकी मेहनत एवं प्रयासों के लिए शुभकामनाएं प्रेषित कीं। कुलपति जी ने कहा, हमने वर्ष 2023 में अपनी रैंकिंग में सुधार किया और इस वर्ष भी इस रैंकिंग को बरकरार रखा है। प्रबंधन, मेडिकल तथा डेंटल श्रेणियों में काशी हिन्दू विश्वविद्यालय की रैंकिंग बेहतर हुई है। विश्वविद्यालय का चिकित्सा विज्ञान संस्थान एक पायदान चढ़कर इस वर्ष 7वें स्थान पर है, जबकि, दंत चिकित्सा विज्ञान संकाय की रैंकिंग भी एक स्थान ऊपर चढ़ कर 17 हुई है। प्रबंध शास्त्र संस्थान ने पिछले वर्ष हासिल 56वें रैंक के मुकाबले इस साल देश भर में 48वां स्थान प्राप्त किया है। 
कृषि एवं संबद्ध क्षेत्रों की श्रेणी में भी काशी हिन्दू विश्वविद्यालय ने अपनी रैंकिंग बरकरार रखी है और यह 68.32 अंकों के साथ देश भर के संस्थानों में चौथे स्थान पर बना हुआ है। विश्वविद्यालय का कृषि विज्ञान संस्थान कृषि अनुसंधान व शिक्षा के क्षेत्र में योगदान हेतु विश्व भर में प्रख्यात है। 
भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा जारी एनआईआरएफ रैंकिंग में इस वर्ष तीन नई श्रेणियां जोड़ी गई हैं। ये श्रेणियां हैं राज्य विश्वविद्यालय, कौशल विश्वविद्यालय तथा मुक्त विश्वविद्यालय।