राजगढ़   एक युवक ने फांसी लगाकर सुसाइड कर लिया। परिजनों ने उसकी दूसरी पत्नी के पूर्व पति पर परेशान करने का आरोप लगाया है। घटना जिले के ब्यावरा कलां गांव की है। मामला मांगीलाल और उसके पड़ोसी दोस्त हेमराज का है। दोनों को एक-दूसरे की पत्नियों से प्यार हुआ। मांगीलाल ने अपनी पत्नी की शादी हेमराज से करवा दी। फिर हेमराज की पत्नी से मांगीलाल ने शादी की तो बात बिगड़ गई। हेमराज ने मांगीलाल से झगड़ा प्रथा के तहत रुपए की डिमांड की तो उसने मौत को गले लगा लिया।

मृतक के चचेरे भाई सोहन टेलर ने बताया, मांगीलाल (25) की साल 2011 में कृष्णाबाई से शादी हुई थी। शादी के 8 दिन बाद ही मांगीलाल के पिता की मौत हो गई। इसके बाद मांगीलाल अपनी पत्नी के साथ छापीहेड़ा में रहने लगा। उनकी डेढ़ साल की बेटी है। छापीहेड़ा में पड़ोस में रहने वाले हेमराज से मांगीलाल की दोस्ती हो गई। कुछ दिन बाद हेमराज और कृष्णा का अफेयर हो गया। मांगीलाल को इसका पता चला तो उसने 2014 में अपनी पत्नी कृष्णा और हेमराज की शादी करा दी। मांगीलाल ने झगड़ा प्रथा के तहत हेमराज से डेढ़ लाख रुपए भी लिए। इसके बाद हेमराज, उसकी पहली पत्नी ममता, दूसरी पत्नी कृष्णा और डेढ़ साल की बेटी (मांगीलाल और कृष्णा की) साथ रहने लगे।

मांगीलाल को हेमराज की पत्नी से हो गया प्यार

मामले में बड़ा टर्निंग पॉइंट तब आया जब मांगीलाल और हेमराज की पहली पत्नी ममता के बीच अफेयर हो गया। हेमराज-कृष्णा की शादी के 2 साल बाद, 2016 में ममता और मांगीलाल ने आगर के बैजनाथ मंदिर में शादी कर ली। हेमराज को इसके बारे में पता चला तो उसने मांगीलाल से झगड़े की राशि मांगी। मांगीलाल डेढ़ लाख रुपए देने के लिए तैयार हो गया, लेकिन हेमराज ने तीन लाख रुपए रुपए की डिमांड कर दी। मांगीलाल ने रुपए देने से मना किया तो हेमराज और उसके भाई ने मांगीलाल से मारपीट की। उसके छापीहेड़ा वाले मकान पर कब्जा कर लिया। इसके बाद मांगीलाल ब्यावरा कलां में काम करने लगा। परिजनों का कहना है कि हेमराज जब भी मांगीलाल से मिलता तो उसे पीटने लगता। मांगीलाल मंगलवार दोपहर 3 बजे घर आया। वह सीधे अपने कमरे में गया। बुधवार सुबह तक वह कमरे से बाहर नहीं निकला तो परिजनों ने खिड़की से झांक कर देखा। मांगीलाल पंखे से बंधे फंदे पर लटका मिला। परिजनों ने इसकी सूचना पुलिस को दे दी। जब हेमराज से बात कि तो उसने बताया कि मांगीलाल के परिजन मारपीट और घर पर कब्जा करने का आरोप लगा रहे हैं। जो सरासर गलत है। छापीहेड़ा स्थित मांगीलाल के घर पर किसी और ने ताला लगा रखा है।

खिलचीपुर थाना प्रभारी प्रदीप गोलिया ने बताया कि ब्यावरा कलां में एक युवक के सुसाइड करने की जानकारी मिली थी। पोस्टमॉर्टम के बाद शव परिजनों को सौंप दिया। फिलहाल मामले की जांच जारी है। दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।

क्या है झगड़ा प्रथा?

राजगढ़ की कुप्रथा नातरा-झगड़ा प्रथा ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी चल रही है। इस प्रथा के अनुसार, यदि कोई पत्नी अपने पति को छोड़कर चली जाती है तो पति झगड़ा मांगता है। झगड़े में समाज की पंचायत निपटारा करके पति को समझौते के तहत राशि दिलाती है। निपटारा ना होने तक पूर्व पति, पत्नी के गांव में ग्रामीणों को नुकसान पहुंचाता है, बहस करता है या आगजनी करता है।