भोपाल । तीन मार्च गुरुवार को शिवराज कैबिनेट की बैठक होगी। इसमें वित्त विधेयक को मंजूरी के लिए प्रस्तुत किया जाएगा। सरकार नौ मार्च को विधानसभा में बजट प्रस्तुत करेगी। यह लगभग ढाई लाख करोड़ रुपये का रहेगा। बैठक में इसके अलावा उद्योग, लोक निर्माण सहित अन्य विभागों के प्रस्तावों पर विचार किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान देर शाम मंत्रियों को भोज भी देंगे। इसके पहले अनौपचारिक बैठक होगी। माना जा रहा है कि इसमें बजट सत्र की तैयारियों पर चर्चा होगी।

मुख्यमंत्री सचिवालय के अधिकारियों ने बताया कि कैबिनेट बैठक के बाद मुख्यमंत्री समाधान आनलाइन भी होगा, इसमें स्वच्छ भारत मिशन के तहत व्यक्तिगत शौचालय निर्माण के लिए दी जाने वाले प्रोत्साहन राशि के गलत आहरण, विकास कार्यों के लिए दी गई राशि के दुरुपयोग की शिकायतों पर कार्रवाई की रिपोर्ट ली जाएगी।

इसके साथ ही अनुसूचित जाति कल्याण विभाग द्वारा दी जाने वाले छात्रवृत्ति का भुगतान न होने, पुलिस द्वारा आरोपितों की शीघ्र गिरफ्तारी न करने, पक्षकारों पर समझौता करने के लिए दबाव डालने जैसे मामलों की सुनवाई की जाएगी। इस बैठक के बाद देर शाम मुख्यमंत्री आवास पर मंत्रियों के भोज से पहले अनौपचारिक बैठक होगी। इसमें बजट सत्र की तैयारियों के अलावा संगठन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की जाएगी।